How Much You Need To Expect You'll Pay For A Good सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान

Wiki Article



जरूरी नहीं कि आपकी सुबह चाय की चुस्की की साथ ही हो। आप सुबह के लिए हेल्दी ऑप्शन भी चुन सकते हैं। जागने के बाद आप एक कप गर्म नींबू के रस में चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं। वजन घटाने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है और साथ ही आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देगा। प्रतिरक्षा को मजूबत बनाने के लिए ताजा गिलोय का रस और आंवले का रस पीना भी अच्छा है।

कुछ लोगों को ब्लैक टी पीना पसंद होता है. उन्हें चाय में दूध डालकर पीना अच्छा नहीं लगता है. पर शायद उन्हें पता नहीं होता कि स्वास्थ्य के लिहाज ये खतरनाक साबित हो सकता है.

चाय पीना किसे पसंद नहीं होता। कामकाजी लोग सबसे ज्यादा चाय का सेवन करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में कैफीन की मात्रा आपको एक्टिव रखने में मदद करती है। कई लोगों को सुबह उठते ही चाय की चुस्की लेने की आदत होती है। बिना चाय के उनके दिन की शुरुआत ही नहीं होती। लेकिन, ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए सही नहीं है। वहीं खाली पेट चाय पीना और भी ज्यादा हानिकारक है। बहुत से लोग सुबह उठते ही चाय के लिए तरसते हैं। चाय न मिलने पर लोगों के सिर में दर्द होने लगता है। इसलिए हमेशा चाय पीने के बजाय चाय के साथ हल्का नाश्ता करने की सलाह दी जाती है। काली चाय के फायदे

चाय पीने के फायदे और नुकसान दोनों हैं लेकिन यदि इसे कम मात्रा और सही समय पर पीया जाये तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है इसलिए चाय के नुकसान पढ़कर सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान डरें नहीं आप इसका सही उपयोग करें और सवास्थ्य लाभ प्राप्त करें।

ऐसा कहा जाता है कि चाय पीने से ताजगी आती है। हालांकि सच तो ये है कि सुबह दूध वाली चाय पीने से काम में थकान और चिड़चिड़ापन हो सकता है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

अगर आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो ये शरीर में पोषक तत्‍वों का अवशोषण नहीं होने देता.

जानिए खाली पेट चाय पीने से क्या नुसकान होते हैं?

खाली पेट चाय पीने से स्केलेटल फ्लोरोसिस नाम की बीमारी हो जाती है. यह बीमारी हड्डियों से जुड़ी होती है.

जो लोग लंबे समय तक खाली पेट चाय का सेवन करते हैं, उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

खाली पेट चाय पीने से गैस और एसिडिटी की समस्या हो जाती है।

लंबे समय तक ऐसा किया जाए तो इससे अल्सर और ऐसिडिटी की दिक्कत शुरू हो जाती है.

रात को सोने के बाद जब हम सुबह सोकर उठते है उस समय हमारा पेट खाली हो जाता है। इस दौरान सीधे चाय पीने से पेट के पाचक जूस की बनने की प्रक्रिया में विपरीत प्रभाव पड़ता है, और उल्टी की भी परेशानी होने लगती है। साथ ही घबराहट भी होने लगती है। आइये जाने अन्य चाय पीने से हानियाँ व चाय के हानिकारक प्रभाव के बारे में

Report this wiki page